संसार का कौन सा हवाई अड्डा सबसे अधिक व्यस्त रहता है?

0

संसार का कौन सा हवाई अड्डा सबसे अधिक व्यस्त रहता है?

वायुयान के आविष्कार से यह दुनिया बहुत ही छोटी हो गई है. इसके द्वारा आज हम कुछ ही घंटों में हजारों मील की दुरिया तय कर सकते है. जिन दुरियो को तर करने में कभी महिनो और सोलो लागते थे, वे हवाई जहाज द्वारा अब थोड़े ही समय में तय हो जाती हैं.

संसार के सभी देशों के बड़े-बड़े शहरों में हवाई अड्डे बने हुए हैं. इन हवाई अड्डों से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय (International) उड़ानें निरंतर रूप से होती रहती हैं. हमारे देश में दिल्ली, बम्बई, कलकत्ता आदि महानगरों में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं, जहां से देश-विदेशों के लिए हवाई जहाज़ आते-जाते रहते हैं. क्या तुम जानते हो कि विश्व का ऐसा कौन सा हवाई अड्डा है, जहां सबसे अधिक वायुयानों की उड़ानें होती हैं?

अधिकतर लोग सोचते हैं कि अमेरिका के न्यूयार्क शहर का जान एफ.कैनेडी (John F. Kennedy) नाम का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सबसे अधिक व्यस्त रहता है, लेकिन सच तो यह है कि अमेरिका के शिकागो (Chicago) शहर का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (International Airport) सबसे अधिक व्यस्त रहता है. शिकागो के इस हवाई-अड्डे पर सारे दिन औसतन हर 42.5 सेकेण्ड के अंतर से वायुयान उड़ानें भरते या उतरते रहते हैं. यहां पर हर एक घंटे में लगभग 85 हवाई जहाज़ उतरते या उड़ानें भरते हैं. 24 घंटों में 2036, हर सप्ताह 14255 और हर वर्ष 741272 हवाई जहाजों का उड़ना और उतरना इस अड्डे से होता रहता है. यह हवाई अड्डा वायुयान नियंत्रण के सभी प्रकार के आधुनिक वैज्ञानिक उपकरणों से युक्त है.


Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top