अंतरराष्ट्रीय न्यायालय कहां है?

0
अंतरराष्ट्रीय न्यायालय कहां है?

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (International Court of Justice) संयक्त राष्ट्र संघ का न्याय प्रदान करने वाला एक मुख्य हिस्सा है. यह द्वितीय महायुद्ध के बाद बनाया गया था. अंतरराष्ट्रीय न्यायालय हालैण्ड (Holland) के हेग (Hague) नामक स्थान में स्थित है. इस न्यायालय की प्रथम बैठक अप्रैल-मई, सन् 1946 में हेग में हुई थी. इस न्यायालय को यह अधिकार है कि इच्छानुसार यह अपनी बैठक कहीं भी कर सकता है. 

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय मुख्यरूप से संयुक्त राष्ट्र संघ के सदस्य देशों के झगड़ों का निबटारा करता है. इसके 15 जज होते हैं. एक देश का एक से अधिक जज नहीं हो सकता. कोई भी जज अपने देश का प्रतिनिधि नहीं होता, बल्कि वह सारे संसार का प्रतिनिधि होता है. जजों का चुनाव जनरल एसेम्बली और सुरक्षा परिषद करती है. जजों की अवधि नौ वर्ष की होती है. एक जज दुबारा भी चुना जा सकता है.

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में अंग्रेजी और फ्रेंच भाषाओं को ही मान्यता प्राप्त है. इस न्यायालय में एक रजिस्ट्रार होता है, जिसको लिखित प्रार्थना पत्र देकर किसी केस को दर्ज कराया जाता है. यह एक ऑटोनोमस (Autonomous) संस्था है. इसके प्रेसीडेंट का चुनाव किया जाता है. वाइस प्रेसीडेंट रजिस्ट्रार की नियुक्ति करता है. इसमें काम करने वाले अधिकारियों और क्लर्कों की नियुक्ति की जाती है. न्यायालय के प्रेसीडेंट और रजिस्ट्रार को हेग में ही रहना पड़ता है.


Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top