मोना लिसा (Mona Lisa) आज कहां है?

0
मोना लिसा (Mona Lisa) आज कहां है?

मोना लिसा संसार का एक प्रसिद्ध चित्र है. इस चित्र को 1503 और 1506 के बीच लियोनार्दो द विंची (Leonardo da Vinci) ने पेंट किया था. मोना लिसा फ्रांसिस्को देल गिओकोंदो (Francesco Del Giocondo) की पत्नी थी, इसलिए इन्हें ला गिओकोंदो के नाम से भी पकारा जाता था. यह पेंटिंग आजकल फ्रांस के लूव (Louvre) नामक संग्रहालय (Museum) में टंगी हुई है. इस चित्र की कहानी बड़ी ही दिलचस्प है.

लियोनार्दो द विंची ने यह चित्र उन दिनों बनाना शुरू किया था, जब वे 51 वर्ष के थे और मोना लिसा 24 वर्ष की थी. लिसा हर रोज दोपहर के बाद इनके स्टूडियो में आती थी. तीन साल तक कठिन परिश्रम करने के बाद जब यह चित्र पूरा हो गया तो इसकी सुंदरता को देखकर लियोनार्दो स्वयम् ही मंत्रमुग्ध हो गए. इस चित्र में मोना लिसा के चेहरे से एक बहुत ही गूढ़ (Enigmatic) मुस्कान झलकती है, जिसे देखकर कोई भी व्यक्ति आकर्षित हो जाता है. आंखों से एक विचित्र नशीलापन प्रदर्शित होता है. इस चित्र को एक बार देखकर बार-बार देखने को मन करता है. इन सब आकर्षणों के कारण ही लियोनार्दो का मन चलायमान हो गया था. इसलिए उन्होंने यह चित्र मोना लिसा के पति को दिया ही नहीं. जब भी उनसे चित्र को मांगा गया, उन्होंने इस बात को यह कहकर टाल दिया कि चित्र अभी पूरा नहीं हुआ है. लियोनार्दो जहां भी गए इस चित्र को अपने साथ ही ले गए.

लियोनार्दो 1516 में जब इटली छोड़कर फ्रांस आए तो वहां के राजा फ्रांसिस प्रथम ने इनको लोइरे घाटी (Loire Valley) में रहने के लिए एक सुंदर महल दिया. कहा जाता है कि फ्रांसिस प्रथम ने इस चित्र के लिए 4000 गोल्ड क्राउन (Gold Crown) लियोनार्दो को दिए थे, लेकिन इस पर उनका अधिकार लियोनार्दो की मृत्यु के बाद ही हो पाया. उसके बाद यह चित्र फ्रांस में ही राजा-महाराजाओं के अधिकार में रहा है. सन् 1800 में यह चित्र नेपोलियन बोनापार्ट (Napoleon Bonaparte) के अधिकार में था और उसके शयन कक्ष में टंगा रहता था. इस 450 वर्ष की अवधि में यह चित्र केवल दो बार फ्रांस से बाहर गया है. एक बार सन् 1911 में लव संग्रहालय से इसे चुरा लिया गया था. तलाश करने पर दो वर्ष बाद यह इटली से प्राप्त हुआ. दूसरी बार यह 26 दिन के लिए पूर्ण सुरक्षा के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जान एफ. कैनेडी (John F. Kennedy) के पास अतिथि के रूप में रहा. आज भी लोग इस चित्र को देखकर मंत्रमग्ध हो जाते हैं.

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top