संसार की किस भाषा में सबसे अधिक शब्द हैं?

0

संसार की किस भाषा में सबसे अधिक शब्द हैं ?


भाषा एक ऐसा माध्यम है, जिसके द्वारा हम अपनी भावनाओं और विचारों को बोलकर या लिखकर दसरे भारत में ही 845 भाषाएं और बोलियां हैं जिनमें से 15 भाषाओं को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है. प्रत्येक भाषा की अपनी वर्णमाला होती है. वर्णमाला के अक्षरों के मेल से अनेक शब्दों का निर्माण होता है. क्या तुम जानते हो कि संसार की कौन सी भाषा में सबसे अधिक शब्द हैं?


अंग्रेजी ही संसार की एक ऐसी भाषा है, जिसमें शब्दों की संख्या दूसरी भाषाओं से अधिक है. इसमें कुल शब्द 790,000 हैं,जिनमें से 490,000 शब्दों का सामान्यरूप से प्रयोग होता है और शेष 300,000 शब्द तकनीकी (Technical) हैं. भाषा विशेषज्ञों का अनुमान है कि कोई भी एक व्यक्ति अपने सम्पूर्ण जीवन काल में बोलने और लिखने में इनमें से 60,000 शब्दों से अधिक का प्रयोग नहीं करता.

आज सम्पूर्ण विश्व में 3,60,000,000 से भी अधिक लोग अंग्रेजी बोलते हैं, इससे हम सहज ही अनुमान लगा सकते हैं कि अंग्रेजी भाषा का क्षेत्र कितना व्यापक है. जहां तक प्रश्न सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा का है तो अंग्रेजी, के अतिरिक्त एक भाषा ऐसी भी है जिसके बोलने वालों की संख्या विश्व भर में सबसे अधिक है. इस भाषा का नाम है-मेंडारिन या उत्तरी चीनी (Northern Chinese). इस भाषा को लगभग 5,75,000,000 लोग बोलते हैं.

अंग्रेजी भाषा में तीन अक्षरों से बना सेट (Set) एक ऐसा शब्द है, जिसके सबसे अधिक अर्थ हैं.संज्ञा की तरह इसके 58 अर्थ हैं, क्रिया की तरह 126 अर्थ और विशेषण की तरह 10 अर्थ हैं.

यह प्रश्न काफी रोचक और चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि भाषाओं की संख्या, प्रकार, विकास और समृद्धि को मापने का कोई एक मानक तरीका नहीं है। भाषाओं के शब्दों का गणना करना भी आसान नहीं है, क्योंकि एक ही शब्द के कई प्रयोग, पर्याय, समानार्थी, विपरीतार्थी, समुच्चय, समास, प्रत्यय, उपसर्ग, सन्धि, समास, प्रत्यय, उपसर्ग, सन्धि, समास, प्रत्यय, उपसर्ग, सन्धि, समास, प्रत्यय, उपसर्ग, सन्धि, समास, प्रत्यय, उपसर्ग, सन्धि, समास, प्रत्यय, उपसर्ग, सन्धि, समास,

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top