व्हाइट हाउस (White House) सफेद क्यों है?

0
व्हाइट हाउस (White House) सफेद क्यों है?
व्हाइट-हाउस संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति का सरकारी निवास-स्थान है. यह वाशिंगटन डी. सी. शहर में स्थित है. जब इस भवन का निर्माण हआ था, तब न तो इसका रंग ही सफेद था और न ही इसका नाम व्हाइट हाउस था.

इस भवन के निर्माण का नक्शा जेम्स होबन (James Hoban) नामक इंजीनियर ने तैयार किया था. 13 अक्तूबर 1792 में इस भवन की आधारशिला रखी गई और सन् 1800 में इसका निर्माण कार्य पूरा हुआ. यह भवन सिलेटी रंग के पत्थरों से बनाया गया था. उस समय इसका रंग सफेद न था. इस भवन में सबसे पहले रहने वाले राष्ट्रपति जान एडम्स (John Adams) थे. तभी से यह भवन अमेरिका के प्रत्येक राष्ट्रपति का सरकारी निवास रहा है. 24 अगस्त सन् 1814 में युद्ध के दौरान ब्रिटिश सेनाओं ने वाशिगटन पर हमला किया और इस भवन को जला डाला. इस हमले के बाद इसका एक छोटा सा भाग ही सक्षित बचा था होबन (Hoban) के निर्देशन में इस भवन का निर्माण दबारा शुरू हुआ, जो सन् 1817 में पूरा हआ. इसकी दीवारों पर से आग और धएं के धब्बों को समाप्त करने के लिए इसे सफेद रंग के पेंट से पोता गया. इस सफेद रंग की पेंटिंग के बाद भवन को व्हाइट हाउस के नाम से पुकारा जाने लगा. लेकिन सरकारी तौर पर इस भवन का नाम व्हाइट हाउस सन् 1902 में राष्ट्रपति थियोडर रूजवेल्ट (Theodore Roosevelt ) ने रखा था.

इस भवन की तीन मंजिलें हैं, जिनमें 100 कमरे हैं. इन कमरों के रंग अलग-अलग हैं. उदाहरण के लिए अण्डाकार नीले रंग का कमरा राष्ट्रपति और उनकी पत्नी के अतिथियों के लिए, स्वागत कक्ष (Reception Room) है. लाल रंग के कमरे में उस समय की वस्तुएं संग्रहीत हैं, जब अमेरिका, इंग्लैण्ड के अधीन था. रोज गेस्ट रूम' में राष्ट्रपति और उनका परिवार रहता है.


Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top