पिकासो कौन थे?

0
पिकासो कौन थे?

पिकासो कौन थे?   Pablo Ruiz Picasso  पैबलो रूज पिकासो (Pablo Ruiz Picasso) इस शताब्दी के महान चित्रकार और मर्तिकार थे. उन्होंने अपने जीवन-काल में 20,000 से भी अधिक कलाकृतीया बनाई. इन कलाकृति यो में उनहोणे जीवन के लगभग सभी पहलुओं का चित्रांकन किया है. उनके द्वारा बनाए गए चित्र सारे संसार में प्रसिद्ध हो गए.  इस महान चित्रकार का जन्म 25 अक्तूबर सन् 1881 में स्पेन के मलागा (Malaga) नामक स्थान में हुआ था. उनके पिता जोस रूज़ ब्लास्को (Jose Ruiz Blasco) मलागा में कला के अध्यापक थे. पिकासो को बचपन से ही चित्रकारी से प्रेम था, नौ वर्ष की उम्र में ही उन्होंने प्यारे-प्यारे सुंदर चित्रों का निर्माण करके अपनी अद्भुत प्रतिभा का परिचय दे दिया था, पन्द्रह वर्ष की उम्र में एक परीक्षा उत्तीर्ण करके पिकासो बारसीलोना स्कूल आफ फाइ आ (Barcelona School of Fine Arts) में दाखिल हुए. सन् 1904 में वे पेरिस आकर बस गए. पेरिस में उन्होंने फरनाण्डे ओलिवर (Fernande Oliver) के साथ विवाह कर लिया. उनकी वास्तविक ख्याति शादी के बाद शुरू हुई.  सन् 1899 और 1905 के बीच उन्होंने कैबरे, घुड़दौड़, नृत्य, वेश्यावृत्ति, भिखारियों और शराबियों के बहत से चित्र बनाए. इसके बाद उन्होंने मानव-मूल्यों से सम्बन्धित चित्रों का सृजन किया. सन 1925 के बाद उन्होंने भावकता प्रदर्शित करने वाले चित्रों का सृजन किया. सन् 1947 में उन्होंने एक फैक्टरी में पौटरी बनाने का काम किया. सन् 1948 में उनके द्वारा बनाए गए पौटरी के 150 नमूने प्रदर्शनी के रूप में दिखाए गए. पिकासो को माडर्न आर्ट का जन्मदाता कहा जाता है. यह बड़ी ही जटिल कला है. माडर्न आर्ट के चित्रों को समझना बहुत ही कठिन काम है. पिकासो 85से 90 वर्ष की आय में माइथोलॉजी से सम्बन्धित पेंटिंग बनाते रहे.  8 अप्रैल सन् 1973 को कला के इस पुजारी का मौगिंस (फ्रांस) में देहांत हो गया. आज हमारे बीच कला का महान् पुजारी पिकासो नहीं है, लेकिन निस्संदेह उसके चित्र युगों-युगों तक उसकी स्मृति के पर्याय बने रहेंगे.
Pablo Ruiz Picasso

पैबलो रूज पिकासो (Pablo Ruiz Picasso) इस शताब्दी के महान चित्रकार और मर्तिकार थे. उन्होंने अपने जीवन-काल में 20,000 से भी अधिक कलाकृतीया बनाई. इन कलाकृति यो में उनहोणे जीवन के लगभग सभी पहलुओं का चित्रांकन किया है. उनके द्वारा बनाए गए चित्र सारे संसार में प्रसिद्ध हो गए.

इस महान चित्रकार का जन्म 25 अक्तूबर सन् 1881 में स्पेन के मलागा (Malaga) नामक स्थान में हुआ था. उनके पिता जोस रूज़ ब्लास्को (Jose Ruiz Blasco) मलागा में कला के अध्यापक थे. पिकासो को बचपन से ही चित्रकारी से प्रेम था, नौ वर्ष की उम्र में ही उन्होंने प्यारे-प्यारे सुंदर चित्रों का निर्माण करके अपनी अद्भुत प्रतिभा का परिचय दे दिया था, पन्द्रह वर्ष की उम्र में एक परीक्षा उत्तीर्ण करके पिकासो बारसीलोना स्कूल आफ फाइ आ (Barcelona School of Fine Arts) में दाखिल हुए. सन् 1904 में वे पेरिस आकर बस गए. पेरिस में उन्होंने फरनाण्डे ओलिवर (Fernande Oliver) के साथ विवाह कर लिया. उनकी वास्तविक ख्याति शादी के बाद शुरू हुई.

सन् 1899 और 1905 के बीच उन्होंने कैबरे, घुड़दौड़, नृत्य, वेश्यावृत्ति, भिखारियों और शराबियों के बहत से चित्र बनाए. इसके बाद उन्होंने मानव-मूल्यों से सम्बन्धित चित्रों का सृजन किया. सन 1925 के बाद उन्होंने भावकता प्रदर्शित करने वाले चित्रों का सृजन किया. सन् 1947 में उन्होंने एक फैक्टरी में पौटरी बनाने का काम किया. सन् 1948 में उनके द्वारा बनाए गए पौटरी के 150 नमूने प्रदर्शनी के रूप में दिखाए गए. पिकासो को माडर्न आर्ट का जन्मदाता कहा जाता है. यह बड़ी ही जटिल कला है. माडर्न आर्ट के चित्रों को समझना बहुत ही कठिन काम है. पिकासो 85से 90 वर्ष की आय में माइथोलॉजी से सम्बन्धित पेंटिंग बनाते रहे.

8 अप्रैल सन् 1973 को कला के इस पुजारी का मौगिंस (फ्रांस) में देहांत हो गया. आज हमारे बीच कला का महान् पुजारी पिकासो नहीं है, लेकिन निस्संदेह उसके चित्र युगों-युगों तक उसकी स्मृति के पर्याय बने रहेंगे.


Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top